Tuesday 8 November 2016

!!!…एक गाय और मेरी अधूरी चाहत…!!!

एक दर्द जो बस मैने देखा,,,
पर अफ़सोस मैं कुछ नहीं कर पाई…!!!

दोपहर का कुछ 3 या 4 बजा था,
अप्रैल का महीना, चिलचिलाती धूप पर फिर भी पता नहीं क्यों बाहर निकल कर घूमने मन किया…!!!

अचानक मेरी नज़र एक गाय पर पड़ी , किसकी थी ,कहाँ से आई थी , कुछ पता नहीं बस इतना समझ आ रहा था कि वो अपने बच्चे को जन्म देने वाली थी,  बहुत दर्द में थी वो जैसे किसी को मदद के लिए पुकार रही हो……
आने-जाने वाले लोगों को ऐसे देखती मानोकह रही हो कोई तो उसकी मदद करे…!!!

लोगों ने भी उसे देखा पर हम सब अपनी-अपनी ज़िन्दगी में शायद इतने मशरूफ हो गए हैं कि हमें किसी का दर्द दिखाई ही नहीं देता…!!!

खैर , मैं ये सब देख रही थी और उसकी मदद करना चाहती थी और मैने कोशिश भी की…!!!

मैने Animal Welfare Indore का Number  का पता कर वहाँ Call किया लेकिन गाय के मालिक का पता न होने के कारण उन्होंने मदद करने से मना कर दिया ऐसे पशुओं का इलाज सिर्फ  Government Doctor ही कर सकते हैं जिन तक पहुँचना मेरे लिए नामुमकिन था…!!!!

मेरी उम्मीद हार गयी और अपनी आँखों में आँसू लिए मैं अपने Room  में वापस आ गयी …!!

कुछ देर बाद मैने देखा तो वो गाय उस जगह पर नहीं थी ऐसा लगा मेरे उम्मीद खोते ही उसने भी हार मान ली औरअब  फिर  किसी और से  मदद की उम्मीद की  तलाश में निकल गयी……!!!!!!

                                     Surbh! Nema
                                      05-04-16

2 comments: